चीनी सीमा पर तैनात फोर्स ने दीपावली पर चीन के सामान के बहिष्कार की अपील की? जानें सच

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर चीनी सामान के बहिष्कार वाले एक होर्डिंग की फोटो वायरल हो रही है। इसमें लिखा है - मैं चीन को सीमा में घुसने नहीं दूंगा, तुम दीपावली पर चीन का सामान मत खरीदना। दावा किया जा रहा है चीनी सामान के बहिष्कार की ये अपील खुद भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ( ITBP) ने जारी की है। होर्डिंग की फोटो को सोशल मीडिया पर #भारत_तिब्बत_सीमा_पुलिस_बल के साथ शेयर किया जा रहा है।

और सच क्या है ?

  • चीनी सीमा से लगे लगभग 3488 किमी. इलाके की सुरक्षा भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ( ITBP) के जवान ही करते हैं। हालांकि, ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट पर हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला, जिससे पुष्टि होती हो कि इस सीमा बल की तरफ से चीनी सामान के बहिष्कार की अपील हुई है।
  • ITBP के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैडल्स पर भी हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। जिससे सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों की पुष्टि होती हो।
  • वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें सोशल मीडिया पर 4 साल पुरानी पोस्ट में इसी होर्डिंग की एक फोटो मिली। लेकिन, इसमें होर्डिंग पर 'भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल' की बजाए स्वदेशी जागरण मंच लिखा हुआ है।
  • दोनों फोटोज का मिलान करने से साफ हो रहा है कि फोटो को बाद में एडिट कर उसपर सीमा सुरक्षा बल का नाम लिखा गया।
  • केंद्र सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल PIB Fact Check से ट्वीट कर साफ किया है कि ITBP द्वारा इस तरह का कोई बयान जारी नहीं हुआ। ITBP ने भी इस ट्वीट को रीट्वीट किया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Force deployed on Chinese border appeals for boycott of china goods on Diwali? Know the truth


from
/no-fake-news/news/fact-check-force-deployed-on-chinese-border-appeals-for-boycott-of-china-goods-on-diwali-know-the-truth-127857635.html

Post a Comment

0 Comments