राष्ट्रपति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के VC प्रोफेसर योगेश त्यागी को सस्पेंड किया, पद के दुरुपयोग का आरोप

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के वाइस चांसलर (VC) प्रोफेसर योगेश त्यागी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। योगेश त्यागी पर पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। राष्ट्रपति ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं।

त्यागी 10 मार्च 2016 को डीयू के VC बनाए गए थे। उनका कार्यकाल अगले साल 15 मार्च को खत्म हो रहा था। राष्ट्रपति के अप्रूवल के बाद अब मंत्रालय जल्द ही VC को कारण बताओ नोटिस भेजेगा। प्रोफेसर त्यागी 2 जुलाई को एम्स में भर्ती हुए थे, तब से ही वे मेडिकल लीव पर हैं। त्यागी के पद से हटाए जाने के बाद प्रो. पीसी जोशी VC का पदभार संभालेंगे।

क्या है पूरा मामला?
पिछले हफ्ते प्रो. त्यागी ने छुट्टी पर होते हुए बिना ऑफिस जॉइन किए और मेडिकल सर्टिफिकेट सबमिट किए ही Pro-VC जोशी को हटा दिया और उनकी जगह यूनिवर्सिटी के गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड की डायरेक्टर गीता भट्ट को नियुक्त कर दिया। तब से उनके और जोशी के बीच विवाद बढ़ गया।

इस बीच, जोशी ने नए रजिस्ट्रार विकास गुप्ता को नियुक्त किए जाने की सूचना दी। वहीं, उसी दिन त्यागी ने एक्टिंग रजिस्ट्रार के रूप में पीसी झा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। प्रशासनिक चूक और पावर की लड़ाई के चलते शिक्षा मंत्रालय ने DU के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता को कड़े शब्दों में पत्र भेजकर त्यागी द्वारा जारी आदेश पर कार्रवाई नहीं करने को कहा।

प्रो. त्यागी के आदेश मान्य नहीं

शिक्षा मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा कि मेडिकल लीव पर रहने के दौरान और बिना ऑफिस जॉइन किए त्यागी ने जो आदेश जारी किए हैं, वे मान्य नहीं है। यूनिवर्सिटी के अधिकारी द्वारा इस पर कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए। यह भी स्पष्ट किया कि प्रो. जोशी VC का कार्य करेंगे। वे सभी आदेश जो VC की मंजूरी से जारी किए जाते हैं, वे प्रो. जोशी की मंजूरी के बाद ही जारी किए जाने चाहिए।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ प्रो. त्यागी। त्यागी 10 मार्च 2016 को डीयू के VC बनाए गए थे। -फाइल फोटो


from
/national/news/delhi-university-vice-chancellor-yogesh-tyagi-suspended-by-president-ram-nath-kovind-127857645.html

Post a Comment

0 Comments